12 अगस्त तक रेलवे ने निरस्त की सारी ट्रेनें

12 अगस्त तक रेलवे ने निरस्त की सारी ट्रेनें
इंडियन रेलवे 

क्या 13 अगस्त से फिर से शुरू हो पाएंगी ट्रेन सेवाएं या नहीं। 

अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। Corona Virus का बढ़ता संक्रमण सभी के लिए सरदर्द बना हुआ है जिसके चलते भारतीय रेलवे ने रेगुलर ट्रैन सेवा को 12  अगस्त तक निरस्त किया है। जिसमें स्पेशल ट्रेने पूर्ववत रहेंगी। साथ ही मुंबई की लोकल ट्रेने जरुरी  सेवाओं में लगे कर्मियों को ले जाने के लिए जारी रहेंगी। जिन यात्रियों ने 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टिकट बुक कराइ हुई है। उन्हें उनका रिफंड मिल जायेगा। 

क्या है रिफंड का प्रोसेस  

बकौल रेलवे सभी यात्रियों को रिफंड का पूरा पैसा दिया जायेगा।  रिफंड पाने के लिए यात्रियों को टिकट काउंटर पर जा कर अपनी पुरानी टिकट दिखा कर कॅश रिफंड कर दिया जायेगा। ऑनलाइन ग्राहकों को सीधा उनके कहते में रिफंड दिया जायेगा। 


क्या है रिफंड पाने की अवधि  

रेलवे से रिफंड पाने के लिए अधिकतम अवधि 6 महीने है। साथ ही आपको सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना होगा। 



क्या कारण है फिर से ट्रैन कैंसिल होने का  

मौजूदा समय में संक्रमण की बढ़ती रफ़्तार की वजह से रेलवे कोई रिस्क नहीं लेना चाहता। इसी वजह से रेलवे बोर्ड ने ये फैसला लिया है। पूर्व में भी पहले लकडाउन के साथ ही सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को भी निरस्त किया गया था।  फिर बाद में 12 मई से कुछ ट्रेनों को शुरू किया गया। 1 जून से ट्रेन सेवा में बढ़ौतरी भी की गई पर कोरोना वाइरस के बढ़ते संक्रमण ने रेलवे बोर्ड को दोबारा इस फैसले के लिए विवश कर दिया।  हालां की रेलवे ने पहले भी अपील की थी की जो यात्री हाइपर टेंशन या कैंसर मधुमेह सम्बन्धी अन्य किसी बीमारी से ग्रसित है जब तक बहुत जरुरी न हो को ट्रेन में सफर ना करें। साथ ही 10 वर्ष से काम के बच्चे और 65 वर्ष से बड़े बुजुर्ग को ट्रेन में यात्रा के लिए मना किया गया था।  फिलहाल कोरोना वायरस का ग्राफ नीचे आते नहीं दिख रहा है। इस तर्ज पर 13 अगस्त से ट्रेने शुरू होंगी या नहीं कुछ कहा नहीं जा सकता। 

Post a Comment

Previous Post Next Post