Why whatsapp dp or profile picture are Circular | प्रोफाइल पिक्चर या व्हाट्सप्प डी पी गोल क्यों होती है ?

आखिर क्यों गोल प्रोफाइल चित्र ज्यादा प्रभावी होते हैं ?Why Circular Profile Pictures Accentuate Faces

क्या आपने कभी ध्यान दिया है की इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सप्प या और और सोशल मीडिया हमेशा गोल प्रोफाइल पिक्चर( circle profile picture ) का ही ऑप्शन देते हैं। वर्ग, या आयताकार का नहीं। क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि ऐसा क्यों किया जाता है । क्यों नहीं है वर्ग या आयत एक अच्छा विकल्प ।
इस तरह के इन सभी सवालों का जबाब जानने का एक छोटा सा प्रयास किया है हमने अपने इस आर्टिकल में।

वर्ग एक अच्छा आकार क्यों नहीं है ? किसी चेहरे को प्रभावी रूप से दर्शाने के लिए!
एक गोल आकार के व्यक्ति चित्र (Round profile picture ) में चेहरा ज्यादा प्रभावी क्यों लगता है। आइये जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है ।
 एक चेहरे को प्रभावी बनाने में आकार कहाँ तक और किस प्रकार उत्तरदायी होता है। 
इसके कई महत्वपूर्ण कारण हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

 

1.कोनो में चमक  ( Corner Brightness)      

वर्गाकार प्रोफाइल फोटो में चार कोने होते हैं हर कोने में मौजूद चमक पूरी पिक्चर में फैली होती है जिससे पूरी पिक्चर चमकदार हो जाती है और सब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित रखने में कठिनाई होती है जिससे सिर्फ फेस पर फ़ोकस रखना थोड़ा मुश्किल भरा होता है। ये पहला कारण है की इसे प्रोफाइल फोटो बनाने में वरीयता नहीं दी जाती।

    जबकि एक गोलाकार प्रोफाइल फोटो  (circular profile picture ) में कोई भी कोने नहीं होते है जिससे फोटो में पूरा फोकस चेहरे पर ही होता है । और चेहरा ज्यादा चमकदार लगता है। साथ ही सारा ध्यान फ़ोटो पर केन्द्रित हो जाता है और डी पी ज्यादा अट्रैक्टिव हो जाती है।


फोकस ( center focus )

डी पी गोल रखने का दूसरा और महत्वपूर्ण कारण इसका सेंटर फ़ोकस होता है। किसी भी प्रोफ़ाइल फोटो का केंद्र चेहरा होता है यदि हम किसी भी वर्गाकार प्रोफाइल  फोटो (square profile photo) में चेहरे को देखते हैं  तो हमारी आँखों को फोकस करने में ज्यादा समय लगता है।क्योकि केंद्र से चारों कोनो की दूरी चेहरे से केंद्र की अपेक्षा ज्यादा होती है। एसे में हमारी आँखें पिक्चर के कोनों की तरफ घूमती हैं और चित्र को कम देख पाती हैं। तथा पिक्चर पर ध्यान भी काम केंद्रित हो पता है। उदहारण के लिए नीचे दी गई पिक्चर को देखें। 
whatsapp round profile picture

जब हम गोलाकार प्रोफाइल पिक्चर ( round profile pictures )  में किसी चेहरे को देखते हैं। तो हमारी आँखों को ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती केवल बीच में ही नज़र टिक जाती है इस प्रकार चेहरा ज्यादा आकर्षक भी लगता है और याद भी रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्यों की गोल आकार में हर तरफ की दूरी केंद्र से बराबर होती है। और हमारी आँखों को कम समय में ही सब कुछ दिख जाता है।
इस तरह गोल आकर प्रोफ़ाइल पिक्चर के लिए सबसे बढ़िया विकल्प बन जाता है। 

 


चेहरे के पीछे का परिदृश्य ( Background area )

एक प्रोफाइल फोटो का सबसे जरुरी अंश चेहरा होता है। और अगर किसी चित्र में  background  area अधिक  होगा तो आखें चेहरे पर ज्यादा फोकस नहीं कर पाएंगी। इसलिए एक अच्छी प्रोफ़ाइल में कम से कम बैकग्राउंड और अधिक से अधिक फोरग्राउंड विज़िबल होना चाहिए। एक वर्गाकार प्रोफाइल फोटो में ज्यादा बैकग्राउंड एरिया भी कवर होता हैं और उसके कोने भी लगातार डिस्टर्ब करते हैं एक गोलाकार प्रोफाइल फोटो की अपेक्षा जबकि गोलाकार प्रोफाइल फोटो में बैकग्राउंड एरिया और कोने दोनों ही नहीं होते। 
 

 बिना चेहरे के चित्र  (Non-Facial Pictures)

अब आप सोंचेंगे कि उन प्रोफ़ाइल पिक्चर्स का क्या जिनमें लोग चेहरे को वरीयता नहीं देते या कोई नेचुरल सीन अपनी प्रोफ़ाइल के लिए यूज़  करते हैं।  उन लोगों के बारे में बस यह कहना चाहती हूँ कि यह एक गोल आकार  प्रोफाइल फोटो  में चेहरे को ध्यान में रखकर चुना गया है अतः कोई ऐसी प्रोफाइल फोटो जिसमें  चेहरा न हो व्यर्थ है। क्योंकि किसी ऐसे छाया चित्र जिसमे चेहरा न हो उसके बैकग्राउंड में कुछ ऐसी डिटेल्स हो सकती हैं जिसे हमारी आँखें देखना चाहें पर कोने न होने के कारण उसकी सारी डिटेल्स ख़तम हो जाती हैं, और वह प्रभवी नहीं लगता । उदाहरण के लिए इस पिक्चर को देखें।  

whatsapp profile picture


अनुभव को बेहतर बनाना  (Shaping the experience)

गोलाकार प्रोफाइल फोटो में वर्गाकार प्रोफ़ाइल फोटो की अपेक्षा चेहरे का आकार बड़ा और प्रभावी होता है।  ऐसे में सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपने साथियों को ढूढ़ने और पहचानने में भी ज्यादा आसानी होती है। 
इस एक साधारण से परिवर्तन से किसी यूजर के अनुभव को और भी ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।
 तो ये बदलाव कैसा लगा आप सभी को? 
 उम्मीद है की आप सभी को डी पी के गोल होने का सही राज़ पता चल गया होगा 
ऐसी ही छोटी -छोटी पर काम की बातों को जानने के लिए जुड़े रहें ODDSTREE के पेज से।  

 

Post a Comment

Previous Post Next Post