Top places to visit in dwarka द्वारका के दर्शनीय स्थल & Dwarka ka Rahasya

 Top places to visit in dwarka द्वारका के दर्शनीय स्थल & Dwarka ka Rahasya

द्वारका, एक ऐतिहासिक और पुरानी नगरी थी। द्वारका में ऐसा रहस्य समाया हुआ है जो सदियों से विद्वानों और साहित्य प्रेमियों को आकर्षित कर रहा है। भारत में गुजरात के पश्चिमी तट पर स्थित यह प्राचीन नगरी, पुरानी कथाओं, धार्मिक उपनिषदों और पुरातत्त्व के अद्भुत रहस्यों से भरपूर है जो अभी भी रोमांचित और प्रेरित करते हैं। आज हम आपको  रहस्य Dwarka ka Rahasya और साथ मे Top places to visit in dwarka द्वारका के दर्शनीय स्थल की भी सारी इनफार्मेशन देने वाले हैं। 

द्वारका शहर की उत्पत्ति

हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वारका को भगवान कृष्ण के देवभूमि के रूप में माना जाता है, जो भगवान विष्णु के आठवें अवतार थे। इस नगरी का उल्लेख महाभारत और विष्णु पुराण में मिलता है, जहां इसे एक समृद्धि और समृद्धि से भरा शहर बताया गया है जहाँ के राजा स्वयं भगवन कृष्ण थे। 

कहा जाता है की द्वारका को गोमती नदी के किनारे बसाया गया था और इसमें विशालकाय महल, मंदिर, और बाग थे। यह कृष्ण के राज्य की राजधानी के रूप में जनि जाती है, जिसे द्वारावती कहा जाता है, और यह संस्कृति, वाणिज्य, और आध्यात्मिकता का एक चमकता हुआ केंद्र था।


द्वारका नगरी कहाँ हैं ?

द्वारका नगरी, भारत के पश्चिमी किनारे पर स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह गुजरात राज्य के उत्तरी भाग में स्थित है और उत्तरी समुद्र के किनारे पर बसी है। द्वारका नगरी का इतिहास, संस्कृति और धार्मिक महत्व भारतीय सभ्यता में शीर्ष स्थान रखता है। 

द्वारका शहर दो भागों विभाजित है। गोमती द्वारका और बेट द्वारका। आज हम आपको दोनों ही भागों के जानकारी देंगे। 

इसे भी पढ़ें - सोने के शहर और द्वारका मंदिर का रहस्य

डूबे हुए शहर द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya (why dwarka submerged in water)

द्वारका शहर वर्तमान में समुद्र में डूब चूका है। इसका कुछ हिस्सा अभी भी समुद्र के किनारे है जहा हम लोग जा सकते है। लेकिन अभी भी पानी के अंदर द्वारका शहर के अवशेष मिलते हैं। और इसे और ज्यादा ढूंढा जा रहा है। इसे "द्वारका अंडरवॉटर अर्कियोलॉजिकल उत्खनन" कहा जाता है, जो द्वारका के पुरातत्त्वविद डॉ। एस आर राव द्वारा विश्व की धरोहर के रूप में खोजा गया था।

द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya (why dwarka submerged in water)

यह डूबा हुआ शहर, हिन्दू पौराणिक ग्रंथों में उल्लिखित प्राचीन द्वारका के रूप में माना जाता है, जिसमें मिट्टी के गुठले, मूर्तियाँ, और संरचनात्मक अवशेष शामिल हैं। खोजियों ने हमें द्वारका में हजारों वर्ष पहले मौजूद एक समृद्ध सभ्यता के सबूत प्रदान किए हैं।

द्वारका नगरी समुद्र में कैसे डूबी dwarka pani mein kyon dubi  

कुछ विद्वान ये मानते हैं की द्वारका शहर सिर्फ एक सामान्य शहर ही नहीं था। इसके चूँकि यहाँ के राजा भगवन कृष्णा थे। और उन्हें महाभारत की लड़ाई के बाद द्रौपदी ने श्राप दिया था की आने वाले समय में तुम्हारा सब कुछ ख़त्म हो जायेगा। इसी श्राप के चलते द्वारका शहर नष्ट हो गया।  यह समुद्र की गोद में समां गया।द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya सुलझाने की काफी कोशिश की जा रही है और काफी हद तक इसमें सफलता भी मिल गयी है   

द्वारका की खोज Dwarka ki khoj

द्वारका के डूबे हुए शहर की खोज ने अध्ययनकर्ताओं, इतिहासकारों, और उत्साहियों में व्यापक रूप से रूचि और बहस पैदा की है। जबकि कुछ लोग इसे पुराणिक उत्पत्ति के पुष्टि के रूप में देखते हैं, अन्य इसे भारत के प्राचीन इतिहास के रहस्यों को सुलझाने का एक अवसर मानते हैं।

अनेक अन्वेषण और पुरातत्त्व सर्वेक्षण हुए हैं ताकि डूबे हुए शहर और इसके महत्व को और अधिक समझा जा सके। उपन्यासी ड्रोन,समुद्र में सोनार का प्रयोग, और कार्बन डेटिंग तकनीक जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग जलमध्य अवशेषों की अध्ययन करने और द्वारका का इतिहास जोड़ने में किया गया है।

हालांकि, अनुसंधान और अन्वेषण के दशकों के बावजूद, द्वारका के बारे में कई सवाल अभी भी बिना उत्तर हैं। डूबे हुए शहर का असली स्तर, उसकी आयु, और यह पुराणिक कथाओं में वर्णित भगवान कृष्ण केसाथ ऐतिहासिक संबंध,द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya अनुसंधानकर्ताओं को अभी भी परेशान करता है।

Ayodhya tourist places / Offbeat : A Fascinating Journey Through Its Rich Cultural Tapestry

बेट द्वारका- गुजरात की रहस्यमय द्वीप beyt dwarka history in hindi 

भारत के पश्चिमी राज्य गुजरात में, अरब सागर की लहरों के बीच, एक रहस्यमय द्वीप स्थित है - बेट द्वारका।  द्वारका की अपेक्षा इसे बहुत ही छोटा माना जाता है, लेकिन इस छोटे द्वीप का अपना खास आकर्षण और महत्व है। चलो, हम बेट द्वारका के रहस्यमय सौंदर्य को जानने के लिए एक यात्रा पर निकलें।

बेट द्वारका का ऐतिहासिक महत्व

बेट द्वारका, जिसे शंखोधर भी कहा जाता है,यह महत्वपूर्ण ऐतिहासिक संदर्भ रखता है। हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान कृष्ण ने मथुरा छोड़कर अपने परिवार के साथ निवास किया था।अब द्वीप पर प्राचीन मंदिरों और अवशेषों को खोजने के लिए खुदाई की गई जिससे द्वारका के कई महत्वपूर्ण बिंदुओं का पता चला। 

बेट द्वारका का धार्मिक महत्त्व 

धार्मिक दृष्टिकोण से, बेट द्वारका एक पवित्र तीर्थ स्थल है। द्वीप पर भगवान कृष्ण और अन्य देवताओं के कई मंदिर हैं। प्रसिद्ध रुक्मणि देवी का मंदिर, तीर्थ यात्रियों के लिए एक मुख्य आकर्षण है। बेट द्वारका की शांति और ध्यान की ऊर्जा से युक्त माहौल आत्मिक शांति के लिए आदर्श है।

बेट द्वारका का प्राकृतिक सौंदर्य

बेट द्वारका की शुद्ध और साफ जलवायु एवं अपार समुद्र और समुद्र तट विविधता प्राकृतिक सौंदर्य का अनुभव कराते हैं। द्वीप का तट हरे-भरे पेड़ों और शांति के लिए एक स्वर्गीय स्थान है। यहाँ आने वाले पर्यटक स्विमिंग, सूर्यास्त, और समुद्र तट टहलने का मजा ले सकते हैं। यहाँ स्कूबा डाइविंग भी होती है। 

बेट द्वारका की संस्कृतिक विरासत

बेट द्वारका की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत उसकी स्थानीय परंपराओं, उत्सवों, और भोजन की विविधता में दिखाई देती है। द्वीप के निवासियों में प्रमुखतः मछुआरे और कारिगर हैं, जो पुरानी रीति-रिवाजों और हस्तशिल्प को बढ़ावा देते हैं। 

द्वारका से बेट द्वारका की दूरी dwarka to bet dwarka distance

Top places to visit in dwarka द्वारका के दर्शनीय स्थल & Dwarka ka Rahasya

बेट द्वारका, अपने ऐतिहासिक महत्व, धार्मिक विरासत, प्राकृतिक सौंदर्य, और सांस्कृतिक धरोहर के साथ, भारतीय पर्यटकों के लिए एक अतुलनीय स्थल है।आपके भी मन में ये प्रश्न जरूर अत होगा की द्वारका से बेट द्वारका कैसे जाएँ ?  यदि आप द्वारका आने का प्लान कर रहे हैं तो द्वारका से महज 15 किलोमीटर दूर बेट द्वारका जरूर आए। यहाँ आने के लिए समुद्र में फेरी की सुविधा उपलब्ध है। 

द्वारका से बेट द्वारका जाने का खर्च  dwarka to bet dwarka by boat price मात्रा 10 से 20 रुपये आता है। समुद्र में यह दुरी तय करना आपके लिए एक यादगार अनुभव रहने  वाला है। 

Top places to visit in dwarka द्वारका के दर्शनीय स्थल 

द्वारका एक प्राचीन और धार्मिक महत्व की नगरी है और यहाँ पर कई दर्शनीय स्थल हैं जो आप घूमने के लिए जा सकते हैं। द्वारका के प्रमुख दर्शनीय स्थल best places to visit in dwarka के बारे में हम आपको बताने वाले हैं , इन्हे भी आप अपनी dwarka itinerary में शामिल कर सकते हैं। 

द्वारकाधीश मंदिर (Dwarkadhish Temple)

आप जब भी द्वारका आए द्वारकाधीश मंत्री जरूर जाये। यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है और हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण 16वीं सदी में राजा जगत सिंह द्वारका नाथ के द्वारा किया गया था।

द्वारकाधीश मंदिर का मुख्य भवन चौड़ाई रेखाओं और अत्यधिक भवन की अद्वितीय वास्तुशिल्प की वजह से विख्यात है। इसमें मुख्य गोपुर, गर्भगृह, सभामंडप और मंदिर के परिसर में अनेक प्रकार की मूर्तियाँ हैं। मंदिर के स्थान पर होने के कारण, यहां दर्शनार्थी विशेष प्रयास करते हैं।

द्वारकाधीश मंदिर का एक और विशेषता है कि इसके प्रवेश द्वार पर "स्वर्ण-द्वार" है, जो कि सोने से बना होता है और इसे मुख्य मंदिर के समुद्र की ओर देखते हुए बनाया गया है। इसके अलावा, मंदिर के पास ही निर्मित गोमती घाट और रुक्मिणी मंदिर भी हैं, जो कृष्ण भगवान की पत्नी का मंदिर है।

Andaman Tourist Attractions- Comprehensive Andaman Travel Guide

रुक्मिणी मंदिर द्वारका (Rukmini Temple)

यह भगवान कृष्ण की पत्नी रुक्मिणी को समर्पित है। यह मंदिर द्वारकाधीश मंदिर के पास ही स्थित है और इसे धार्मिक और पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण माना जाता है।

रुक्मिणी मंदिर का निर्माण पुरातात्विक दृष्टिकोण से बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। इस मंदिर का विशाल गोपुर समुद्र के किनारे पर स्थित है और इसका आकार आकर्षक है। मंदिर के अंदर रुक्मिणी माता की मूर्ति स्थापित है। 

रुक्मिणी मंदिर का स्थान भगवान कृष्ण और रुक्मिणी के प्रेम कथा से जुड़ा है, ये पुराणों में भी लिखा है। यहां श्रद्धालुओं के लिए रुक्मिणी के जन्मोत्सव और अन्य धार्मिक उत्सव आयोजित किए जाते हैं।

नर्सिंहा जी मंदिर (Narsinh Mehta Temple)

नर्सिंहा मेहता जी को हम नरसिंह भगत जी के भी रूप में जानते हैं। ये एक महान संत और कवी थे। मेहता जी नगर ब्राम्हण समिति के सदस्य के रूप में भी पहचाने गए। नरसिंहा जी कृष्णा के भक्त थे और इन्हों ने गुजरती भाषा में कृष्णा भक्ति के ऊपर कवितायेँ लिखी है। आप इनके मंदिर भी जा सकते हैं।  

द्वारका बीच (Dwarka Beach)


द्वारका बीच (Dwarka Beach) गुजरात के द्वारका शहर में स्थित है। यह समुद्र किनारे का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है और द्वारका नगर से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ पर्यटक समुद्र के किनारे की सुंदर झील का आनंद लेते हैं और विशाल समुद्र का दर्शन करते हैं। 


इसके अलावा, यहाँ से सूर्यास्त और सूर्योदय का दृश्य भी बेहद आकर्षक होता है। यहाँ कई पर्यटक धार्मिक और आत्मिक उन्नति के लिए भी आते हैं। द्वारका बीच एक शांतिपूर्ण और प्राकृतिक वातावरण में घुमने के लिए एक आकर्षक स्थल है। 

श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग Nageshwar Jyotirlinga near dwarka

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग  भगवान शिव को समर्पित है और देशभर से शिव भक्तों की भीड़ आती है। यह ज्योतिर्लिंग द्वारका नगर से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

नागेश्वर मंदिर के विशाल और प्राचीन प्रांगण में एक बड़ा जलकुंड है, जिसे कुंड कुंडेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा, नागेश्वर में कई छोटे-बड़े मंदिर भी हैं, जो भगवान शिव के भक्तों के आदर्श स्थल के रूप में माने जाते हैं। नागेश्वर ज्योतिर्लिंग द्वारका के धार्मिक पर्यटन स्थलों में से एक है और शिव भक्तों के लिए प्रसिद्ध है।

भदकेश्वर महादेव मंदिर Top places to visit in dwarka

भदकेश्वर महादेव मंदिर द्वारका नगर में समुद्र के किनारे पर स्थित है और इसका वातावरण बेहद प्राकृतिक और शांतिपूर्ण है। मंदिर में विशाल शिवलिंग स्थापित है, जिसे श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं। यहाँ से समुद्र के नजदीक जाकर दर्शन करने का अनुभव भी अद्वितीय होता है। आप द्वारका के प्रमुख दर्शनीय स्थल best places to visit in dwarka में इसे भी शामिल जरूर करें। 

गोमती घाट द्वारका Top places to visit in dwarka

Top places to visit in dwarka की लिस्ट में इसे शामिल जरूर करें। गोमती घाट द्वारका नगर में स्थित है और धार्मिक तथा पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है। यह घाट गोमती नदी के किनारे है और यहाँ पर्यटक नदी के किनारे पर चलते हुए शांति और श्रद्धा का आनंद लेते हैं। इस घाट पर पुजारियों द्वारा आयोजित आरती, पूजा और धार्मिक कार्यक्रम होते हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। 

इसके अलावा, यहाँ से द्वारका के प्रमुख धार्मिक स्थलों जैसे कि द्वारकाधीश मंदिर और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन किया जा सकता है। गोमती घाट एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो धार्मिक और सांस्कृतिक अनुभव प्रदान करता है। शाम में गोमती घाट पर घूमना काफी अच्छा लगता है। 


द्वारका में ठहरने के लिए धर्मशाला best dharamshala in dwarka

द्वारका, गुजरात का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है और यहाँ प्रतिवर्ष अनगिनत पर्यटकों और श्रद्धालुओं की भीड़ आती है। धार्मिक यात्राओं के दौरान, लोग अक्सर धर्मशालाओं में ठहरते हैं। ये धार्मिक आश्रमों की तरह होते हैं जो पर्यटकों और यात्रियों के लिए सामान्य रहने की सुविधा प्रदान करते हैं।

द्वारका में भी कई धार्मिक आश्रम और धर्मशालाएं हैं जो आरामदायक और साफ-सुथरे रहने की सुविधा प्रदान करते हैं। यहाँ कुछ धार्मिक आश्रमों का उल्लेख निम्नलिखित है:

गीता मंदिर धर्मशाला

गीता मंदिर के पास एक बड़ा धर्मशाला है जो द्वारका में धार्मिक यात्रियों के लिए आराम की सुविधा प्रदान करता है। यहाँ ठहरने की सुविधाओं में स्वच्छ और सुरक्षित कमरे, आध्यात्मिक वातावरण, और पर्याप्त संगठन शामिल हैं।

द्वारकाधीश मंदिर धर्मशाला

द्वारकाधीश मंदिर के पास भी कई धर्मशालाएं हैं जो श्रद्धालुओं को रहने की सुविधा प्रदान करती हैं। यहाँ प्रति रात्रि कमरे की बुकिंग उपलब्ध होती है और यात्री अपने धार्मिक यात्राओं के दौरान आराम कर सकते हैं।

नागेश्वर मंदिर धर्मशाला

नागेश्वर मंदिर के पास भी एक धर्मशाला है जो यात्रियों को रहने की सुविधा प्रदान करती है। यहाँ कमरे साफ़ और आरामदायक होते हैं, और यात्री यहाँ अपने धार्मिक अनुभव को संजीवनी देने के लिए ठहर सकते हैं।

प्रभुलोक मंदिर धर्मशाला

 इस धर्मशाला में साफ़ और आरामदायक कमरे होते हैं, और यात्रियों को यहाँ कई सुविधाएँ मिलती हैं। यह धर्मशाला प्राकृतिक और शांति के माहौल में स्थित है जो यात्रियों को शांति प्राप्त करने का अवसर देता है।

द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya-निष्कर्ष  

द्वारका, अपनी पुराणिक कथाओं और पुरातत्त्व द्वारा, एक रहस्यमय पहेली के रूप में बना रहता है। जब हम इस प्राचीन नगरी द्वारका का रहस्य Dwarka ka rahasya का पर्दा हटाने की कोशिश करते हैं, तो हम इसके समृद्ध इतिहास और संस्कृति की महिमा को और भी ज्यादा जानते हैं।

चाहे हम इसे मिथक या विज्ञान के दृष्टिकोण से देखें, द्वारका हमें मानवता के अतीत के साथ लगाव और प्राचीनता की अनदेखी चीजों के प्रति आश्चर्य और प्रेरणा में बढ़ते हुए दिखाई देता है। हम इसके रहस्यों को खोलने के लिए प्रयास करते हैं, तो हमें याद दिलाया जाता है कि भारतीय धरोहर का यह संदेश हमें हमेशा विचार करते रहने की प्रेरणा देता है - जो समय के रेत में छिपे हुए हैं।

साथ ही हमने आपको यहाँ की सभी जरुरी इनफार्मेशन देनी की कोशिश की है जिससे आपकी यात्रा और भी आरामदायक और यादगार हो , इसलिए Top places to visit in dwarka की लिस्ट में इन सभी जगहों को शामिल जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें - सोने के शहर और द्वारका मंदिर का रहस्य


Post a Comment

Previous Post Next Post