Summer Skin Care in Hindi : गर्मियों में करें ये उपाय, मिलेगा बेहतर निखार

 Summer Skin Care in Hindi : गर्मियों में करें ये उपाय, मिलेगा बेहतर निखार


Summer Skin Care : गर्मियों में करें ये उपाय, मिलेगा  बेहतर निखार - गर्मियों में भी आपकी रंगत रहेगी साफ और खूबसूरत। इसके लिए कुछ होममेड फ्रेशनर रोजाना इस्तेमाल करें, हफ्ते में एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें और एक दिन छोड़कर फेस मास्क लगाएं।

स्किन फ्रेशनर घर पर बनायें Homemade skin freshener in hindi

आलू या खीरे के स्लाइस अपने साफ चेहरे पर हल्के-हल्के मलें और 20 मिनट तक आलू का रस चेहरे पर लगा रहने दें। ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

• नीबू का रस और गुलाब जल बराबर मात्रा में मिलाएं और साफ चेहरे पर 10 मिनट तक लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

• गेंदे के फूलों को उबालें। पानी आधा रह जाने पर पर ठंडा करके फ्रिज में रखें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें ।

• ऑरेंज टोनर बनाएं। इसके लिए 3 नीबू, 1 संतरे, 1 खीरे का रस और 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं। साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।


• एपल क्लींजिंग मिल्क के लिए 1 सेब, 1 बड़ा चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी मिला कर साफ चेहरे पर लगाएं।

• वॉटरमेलन के स्लाइस साफ चेहरे लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। चाहें, तो वॉटरमेलन के रस के आइस क्यूब्स जमा करके साफ चेहरे पर 10 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से धो लें। इसी तरह पोदीने का रस पानी व आइस क्यूब में मिला कर लगाएं।


होममेड एंटी टैन स्क्रब Homemade anti tan body scrub in hindi

• टैन को दूर करने के लिए स्किन फ्रेशनर को भले ही आप रोज लगाएं, पर एंटी टैन स्क्रब को हफ्ते में । बार ही लगाएं।

होममेड स्क्रब के लिए दही, बेसन व थोड़ी सी कच्ची हल्दी के पेस्ट को मिला कर कुछ देर रखें और हफ्ते में एक बार इसे साफ चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के बाद चेहरे को हल्का गीला करके हल्के हाथ से मलें।

• खसखस दरदरी पीस कर पपीते के पल्प के साथ मिला कर साफ चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद हल्के हाथ से चेहरे को मलें। ठंडे पानी से धो लें और  गुलाब जल को चेहरे पर लगा कर सुखा लें।


बादाम को दरदरा पीस लें और दही में मिलाकर साफ चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरे को हल्के हाथ से मल कर ठंडे पानी से धों।


जाने SPF से जुड़े हर सवाल का जवाब | best spf in sunscreen

बटरफ्लाई मास्क केअर DIY Butterfly Pea Face Mask in hindi

• कई बार प्रेगनेंसी के दौरान या बाद में चेहरे पर भूरे या गहरे दाग हो जाते हैं। है। गहरे दाग की बनावट तितली की शेप की हो जाती है। इस शेप को बटरफ्लाई मास्क भी कहते हैं।

• धूप सागर, नदी के किनारे या पहाड़ों में काफी तेज महसूस होती है। इसलिए इन जगहों में रहनेवाले लोगों के गाल, नाक और माथे पर अजीब सी झाइयां हो जाती हैं। यही बटरफ्लाई मास्क है। यह हारमोन्स में असंतुलन से भी होता है। इससे बचने के लिए धूप में जाने से पहले सही सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है।


आजकल बाजार में डेड स्किन रिमूव करने और टैनिंग को दूर करने के लिए स्क्रब और मास्क आ रहे हैं। ये डार्क पैच को धीरे-धीरे हल्का करने की क्षमता रखते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करते हैं। कुछ स्पेशल ब्यूटी प्रोडक्ट डार्क पैच को भी दूर करने के लिए तैयार किए जा रहे है। अगर बहुत ज्यादा समस्या हो, तो इसे दूर करने के लिए क्लीनिकल ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं जैसे वेजिटेबल पील या थर्मोहर्ब, जो डार्क पैच को कम कर देते हैं।


गर्मियों के लिए स्पेशल फेस मास्क homemade face mask for glowing skin and acne in hindi

डार्क पैच के लिए : खीरे और नीबू के रस को बराबर मात्रा में मिला कर डार्क एरिया में लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। यह सिर्फ ऑइली स्किन के लिए अच्छा है।

डार्क स्पॉट के लिए : दही में चुटकीभर हल्दी मिला कर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। यह डार्क स्पॉट्स को हल्का कर देगा। ड्राई स्किन के लिए 1 छोटे चम्मच शहद को दूध में मिला कर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

रेगुलर मास्क : 3 छोटे चम्मच जौ का पाउडर, पपीते का पल्प और 1 छोटा चम्मच दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। साफ चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर रखें। यह ड्राई और ऑइली, दोनों तरह की स्किन के लिए बढ़िया है।


इसे भी पढ़ें समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses


Post a Comment

Previous Post Next Post