समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ और उपयोग | samudra fen ke fayde | Samudri fen uses in Hindi

समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ  | Samudra fen uses |  Cuttlefish bone benefits 

   
समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses | samudra fen ke fayde

समुद्री फेन एक पशु उत्पाद हैं  यह हमें मवेशी मछली cuttlefish से प्राप्त होता है।  मछली की मृत्यु के बाद मछली की हड्डी पानी के ऊपर तैरती रहती है बहुत सारी मछलियोँ की हड्डिया पानी की सतह पर एक साथ तैरती हैं तो यह दूर से देखने पर समुद्र में उत्पन्न झाग जैसा दिखाई देता है।  समुद्र फें के फायदे samudra fen ke fayde बहुत सारे होते हैं। इस लेख में आप जानेंगे समुद्री झाग के लाभ क्या क्या हैं । 

इसे ही हम समुद्री फेन (froth)  कहते हैं  मरी हुई मछलियों की हड्डियां काफी हल्की होती हैं और ये तैरते हुए किनारों पर आ जाती हैं। मछुआरे इसे  समुद्र या समुद्री किनारों से उठा कर सुखाते हैं बाद में इनका उपयोग कलाकृतियों को बनाने या औषधीय प्रयोग में लाया जाता है

समुद्री झाग के फायदे  samudra fen ke fayde

आज हम आपको समुद्री झाग के ऐसे ही कुछ चमत्कारी उपाय बताने वाले हैं जिनके उपयोग से आपका चेहरा कली की भाँति खिल उठेगा चेहरे की झाइयां हो या मुहाँसे सभी के लिए इसका प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है यह आपकी स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है जिद्दी से जिद्दी दाग धब्बों में भी यह काफी असरदायक है।


समुद्र फेन के फायदे चेहरे पर पड़ी झाइयों के लिए

Samudri fen uses


समुद्र फेन से चचरे की झाइयों का प्राकृतिक उपचार किया जा सकता है। इसका उपयोग त्वचा की स्वस्थता और त्वचा संबंधी समस्याओं के इलाज में किया जाता है। यहाँ चेहरे पर पड़ी झाइयों के लिए समुद्र फेन के फायदे हैं:

1. एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण: समुद्र फेन में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे झाइयों की स्थिति में सुधार होता है।

2. त्वचा का शोधन: समुद्र फेन त्वचा के रोम-शोधक और त्वचा को साफ करने की क्षमता रखता है, जो त्वचा की झाइयों को दूर करने में मदद करता है।

3. पोषण प्रदान करता है: समुद्र फेन में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और उसे मोइस्चराइज़ करते हैं, जिससे त्वचा की स्वस्थता बनी रहती है।

4. एंटीऑक्सीडेंट्स की उपस्थिति: इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को रोगाणुओं से बचाने में मदद करते हैं और त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं, जिससे झाइयां कम होती हैं।

5. त्वचा की उम्र को कम करना: समुद्र फेन के नियमित उपयोग से त्वचा की उम्र को कम किया जा सकता है और झाइयों के दिखने को कम किया जा सकता है।

समुद्र फेन को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा की स्वस्थता में सुधार होता है और झाइयों का इलाज हो सकता है। तथापि, पहले एक टेस्ट पैच के रूप में इसका प्रयोग करें और यदि किसी तरह का अधिक रोगनकारी प्रतिक्रिया हो, तो इसका उपयोग बंद करें।

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा (घृतकुमारी ) के इतने फायदे

चेहरे पर पड़ी झाइयों के उपचार हेतु  samudra fen ke fayde for wrinkels 

आवश्यक सामग्री-

1. नीबू
2.समुद्री झाग
3.गुलाब जल

उपयोग की विधि-

        1 चम्मच नीबू के रस में 1/2चम्मच समुद्री झाग को पीसकर मिला लीजिए 4-5 बून्द गुलाबजल की डालकर एक पेस्ट तैयार करें अब इसे रात को सोते समय चेहरे पर पैक की तरह लगाकर सो जाइए। सुबह ताज़े पानी से चेहरा धो कर नर्म तौलिये से पोछकर सुखाएं एक सप्ताह तक नियमित रूप इसके प्रयोग से आपके चेहरे की झाइयां खत्म होने लगेंगी और चेहरा निखर उठेगा।

यदि आपकी शादी होने वाली है तो इस पैक का इस्तेमाल 1 माह पहले से ही शुरू कर दें आपको त्वचा काफ़ी खिली -खिलीनज़र आने लगेगी यह आपकी स्किन को नेचुरल रूप से ब्राइट करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। 


समुद्र फेन के फायदे बालों के लिए samudra fen ke fayde for hair in Hindi 

खूबसूरत घने सिल्की बालों एवं अस्वाभाविक रूप से सफेद होते बालों के लिए समुद्री झाग/समुद्री फेन वरदान साबित हो सकता है। 

समुद्र फेन, बालों के स्वास्थ्य और सौंदर्य को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है। यहाँ बालों के लिए समुद्र फेन के मुख्य लाभ हैं:

1. बालों का पोषण 

समुद्र फेन में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जैसे कि प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स, जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा

   सीवी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बाल लंबे, मजबूत और चमकदार होते हैं।

3. रूसी और सूखे स्कैल्प का इलाज

   समुद्र फेन के इस्तेमाल से रूसी को कम किया जा सकता है और सूखे स्कैल्प को मोइस्चराइज़ किया जा सकता है, जिससे स्वस्थ स्कैल्प की देखभाल होती है।

4. बालों को बनाए रखने के लिए बनावटी तत्वों का पुनर्निर्माण

   समुद्र फेन में मौजूद तत्व बालों के पुनर्निर्माण को बढ़ावा देते हैं और उन्हें मुलायम, मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

5. बालों की ब्रेकेज को कम करना

   सीवी बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें ब्रेकेज से बचाने में मदद करता है, जिससे बालों की टूटने की समस्या कम होती है।

6. मानसिक तनाव को कम करना

   समुद्र फेन के इस्तेमाल से बालों के रूप में मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है, जिससे बालों की स्वास्थ्य बनी रहती है।

समुद्र फेन को नियमित रूप से बालों पर लगाने से बालों की स्वास्थ्य और सौंदर्य में सुधार हो सकता है। यह बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों को नुकसान से बचाने में सहायक होता है।

ये भी पढ़ें - घने बालों की चाहत है तो इसे जरूर पढ़ें। 

बालों के लिए-समुद्री झाग को इस्तेमाल का तरीका  samudra fen ke fayde

समुद्री झाग  (समुद्र फेन पाउडर ) को पानी में मिलाकर साफ बालों में वीक में दो-तीन बार बालों पर अप्लाई करें लगभग 20 मिनट लगे रहने देने के बाद बालों को धो कर सुखा लें। कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा आपके घने रेशमी लहराते हुए बालों का राज़ जानने को हर कोई उत्सुक हो जाएगा और असमय सफेद बालों यानी ग्रे हेयर से भी छुटकारा मिल जायेगा |

मुहाँसों की समस्या का निश्चित समाधान  samudra fen ke fayde for pimples 

यदि आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आपको मुहाँसों की समस्या बनी रहती होगी ऐसे में चेहरा काफी खराब हो सकता है और लंबे समय तक मुहाँसों से आपके चेहरे पर दाग धब्बे भी छूट जाते हैं समुद्री फेन का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं हम आपको इसके फेसपैक की विधि बताते हैं। 

मुंहासे(Acne)युक्त त्वचा के लिए समुद्र झाग का फेस पैक

सामग्री-

  • एक बडा चम्मच चंदन पाउडर
  • एक बडा चम्मच नीम पाउडर
  • एक बडा चम्मच तुलसी पाउडर
  • एक बडा चम्मच समुद्री झाग

समुद्र झाग का फेस पैक बनाने की विधि Samudra jhag face pack banane ki vidhi

samudra fen ke fayde for pimples उपर लिखी गई सारी सामग्री को मिलाकर किसी हवाबंद/एअरटाइट डिब्बे में रखें और जब भी इस्तेमाल करना हो तो एक चम्मच अलग बर्तन में लेकर जो भी फल आपको उप्लब्ध हो या जो आपकी स्किन टाइप को सूट करता हो उसके रस में मिलाकर पैक को यूज़ करें। 

ध्यान रहे ताज़े फलों का रस ही इस्तेमाल करना चाहिए या गुनगुने दूध के साथ मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं आप इस पैक को 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। 


    इस पैक को आप सप्ताह में तीन दिन यूज़ कर  सकती हैं या अल्टरनेटिव यूज़ करें यानी एक दिन छोड़कर यूज़ करें लगातार तीन दिन के बजाय अल्टरनेटिव यूज़ ही ठीक रहता है इस facepack के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन दमक उठेगी और आप खुद की काफी कॉन्फिडेंट फील करने लगेंगी। 


कान का दर्द | बहरेपन की समस्या  Samudra fen ke fayde for ear pain 

Samudra fen ke fayde for ear pain समुद्री फेन या समुद्री झाग के काफी हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं यदि आपको कान का दर्द हो तो भी यह काफी असरदार साबित हो सकता है कान का जबरदस्त दर्द हो या कान का बहना यहाँ तक कि बहरेपन में भी काफी असरदार है समुद्री फेन /समुद्री झाग। 

इसे भी पढ़ें - बनिए खूबसूरत मेनिक्योर पेडीक्योर मैजिक से

समुद्र झाग से कर्ण पीड़ा के लिए उपाय Samudra jhag benefits for hair

एक चुटकी समुद्री झाग का चूरा पानी मे मिलाकर ड्रॉपर की सहायता से कान मे डालने से काफी आराम मिलेगा। 

समुद्री झाग का ज्योतिष विद्या में प्रयोग Samudra fen ke fayde

समुद्री झाग को ज्योतिष में भी अलग महत्व प्राप्त है ज्योतिष के अनुसार घर में सुख-शांति के लिए तथा नेगटिव एनर्जी से बचने के लिए एक बाल्टी पानी में4 चम्मच समुद्री झाग /समुद्र फेन को मिलाकर पोंछा लगाना चाहिये जिससे घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है।
  1. ग्रहों के संगठन का प्रभाव


  2. ज्योतिष विद्या में समुद्री झाग को ग्रहों के संगठन के साथ जोड़कर भविष्यवाणी के लिए उपयोग किया जाता है। विशेष ग्रहों के स्थिति और उनके अनुपात के आधार पर, ज्योतिषाचार्य या ज्योतिषी उपयुक्त समुद्री झाग का प्रयोग करते हैं ताकि वे व्यक्ति के जीवन में संभावित घटनाओं की भविष्यवाणी कर सकें।


  3. राशियों के संगठन


  4. ज्योतिष में राशियों का अहम स्थान है। समुद्री झाग को भी राशियों के संगठन के साथ जोड़ा जाता है, और इसका उपयोग विभिन्न राशियों के लोगों के जीवन में संभावित प्रभावों की भविष्यवाणी के लिए किया जाता है।


  5. शुभ और अशुभ समय की भविष्यवाणी


  6. समुद्री झाग का ज्योतिष विद्या में उपयोग शुभ और अशुभ समय की भविष्यवाणी करने के लिए किया जाता है। किसी विशेष समय पर समुद्री झाग के रंग, आकार, और तारीख को ध्यान में रखकर, ज्योतिषी व्यक्ति को शुभ और अशुभ घटनाओं की संभावनाओं का अंदाजा लगाते हैं।


आशा करते हैं की आपको ODDSTREE ये लेख समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ और उपयोग | samudra fen ke fayde | Samudri fen uses in Hindi पसंद आया होगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। यदि कोई सुझाव या प्रश्न हो तो कमेंट जरूर करे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post