समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses | samudra fen ke fayde

समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ  | Samudra fen uses |  Cuttlefish bone benefits 

   
समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ | Samudri fen uses | samudra fen ke fayde

समुद्री फेन एक पशु उत्पाद हैं  यह हमें मवेशी मछली cuttlefish से प्राप्त होता है।  मछली की मृत्यु के बाद मछली की हड्डी पानी के ऊपर तैरती रहती है बहुत सारी मछलियोँ की हड्डिया पानी की सतह पर एक साथ तैरती हैं तो यह दूर से देखने पर समुद्र में उत्पन्न झाग जैसा दिखाई देता है। samudra fen ke fayde बहुत सारे होते हैं। इस लेख में आप जानेंगे समुद्री झाग के चमत्कारी लाभ। 

इसे ही हम समुद्री फेन (froth)  कहते हैं  मरी हुई मछलियों की हड्डियां काफी हल्की होती हैं और ये तैरते हुए किनारों पर आ जाती हैं। मछुआरे इसे  समुद्र या समुद्री किनारों से उठा कर सुखाते हैं बाद में इनका उपयोग कलाकृतियों को बनाने या औषधीय प्रयोग में लाया जाता है

समुद्री झाग के चमत्कारी उपाय samudra fen ke fayde

आज हम आपको समुद्री झाग के ऐसे ही कुछ चमत्कारी उपाय बताने वाले हैं जिनके उपयोग से आपका चेहरा कली की भाँति खिल उठेगा चेहरे की झाइयां हो या मुहाँसे सभी के लिए इसका प्रयोग बहुत ही लाभकारी होता है यह आपकी स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है जिद्दी से जिद्दी दाग धब्बों में भी यह काफी असरदायक है।

चेहरे पर पड़ी झाइयों के उपचार हेतु-


आवश्यक सामग्री-

1. नीबू

2.समुद्री झाग

3.गुलाब जल

उपयोग की विधि-

        1 चम्मच नीबू के रस में 1/2चम्मच समुद्री झाग को पीसकर मिला लीजिए 4-5 बून्द गुलाबजल की डालकर एक पेस्ट तैयार करें अब इसे रात को सोते समय चेहरे पर पैक की तरह लगाकर सो जाइए। सुबह ताज़े पानी से चेहरा धो कर नर्म तौलिये से पोछकर सुखाएं एक सप्ताह तक नियमित रूप इसके प्रयोग से आपके चेहरे की झाइयां खत्म होने लगेंगी और चेहरा निखर उठेगा।
यदि आपकी शादी होने वाली है तो इस पैक का इस्तेमाल 1 माह पहले से ही शुरू कर दें आपको त्वचा काफ़ी खिली -खिलीनज़र आने लगेगी यह आपकी स्किन को नेचुरल रूप से ब्राइट करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। 


बालों के लिए वरदान samudra fen ke fayde for hair 

खूबसूरत घने सिल्की बालों एवं अस्वाभाविक रूप से सफेद होते बालों के लिए समुद्री झाग/समुद्री फेन वरदान साबित हो सकता है

बालों के लिए-समुद्री झाग को इस्तेमाल का तरीका-

समुद्री झाग  (समुद्र फेन पाउडर ) को पानी में मिलाकर साफ बालों में वीक में दो-तीन बार बालों पर अप्लाई करें लगभग 20 मिनट लगे रहने देने के बाद बालों को धो कर सुखा लें। कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा आपके घने रेशमी लहराते हुए बालों का राज़ जानने को हर कोई उत्सुक हो जाएगा और असमय सफेद बालों यानी ग्रे हेयर से भी छुटकारा मिल जायेगा |

मुहाँसों की समस्या का निश्चित समाधान  


यदि आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आपको मुहाँसों की समस्या बनी रहती होगी ऐसे में चेहरा काफी खराब हो सकता है और लंबे समय तक मुहाँसों से आपके चेहरे पर दाग धब्बे भी छूट जाते हैं समुद्री फेन का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं हम आपको इसके फेसपैक की विधि बताते हैं
मुंहासे(Acne)युक्त त्वचा के लिए पैक-

सामग्री-

1.एक बडा चम्मच चंदन पाउडर

2.एक बडा चम्मच नीम पाउडर

3.एक बडा चम्मच तुलसी पाउडर

4.एक बडा चम्मच समुद्री झाग

बनाने की विधि-

samudra fen ke fayde for pimples उपर लिखी गई सारी सामग्री को मिलाकर किसी हवाबंद/एअरटाइट डिब्बे में रखें और जब भी इस्तेमाल करना हो तो एक चम्मच अलग बर्तन में लेकर जो भी फल आपको उप्लब्ध हो या जो आपकी स्किन टाइप को सूट करता हो उसके रस में मिलाकर पैक को यूज़ करें ध्यान रहे ताज़े फलों का रस ही इस्तेमाल करना चाहिए या गुनगुने दूध के साथ मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं आप इस पैक को15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें। 

    इस पैक को आप सप्ताह में तीन दिन यूज़ कर  सकती हैं या अल्टरनेटिव यूज़ करें यानी एक दिन छोड़कर यूज़ करें लगातार तीन दिन के बजाय अल्टरनेटिव यूज़ ही ठीक रहता है इस facepack के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपकी स्किन दमक उठेगी और आप खुद की काफी कॉन्फिडेंट फील करने लगेंगी। 

कान का दर्द | बहरेपन की समस्या 

Samudra fen ke fayde for ear pain समुद्री फेन या समुद्री झाग के काफी हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं यदि आपको कान का दर्द हो तो भी यह काफी असरदार साबित हो सकता है कान का जबरदस्त दर्द हो या कान का बहना यहाँ तक कि बहरेपन में भी काफी असरदार है समुद्री फेन /समुद्री झाग। 

कर्ण पीड़ा के लिए उपाय-

    एक चुटकी समुद्री झाग का चूरा पानी मे मिलाकर ड्रॉपर की सहायता से कान मे डालने से काफी आराम मिलेगा। 

समुद्री झाग का ज्योतिष विद्या में प्रयोग Samudra fen ke fayde

समुद्री झाग को ज्योतिष में भी अलग महत्व प्राप्त है ज्योतिष के अनुसार घर में सुख-शांति के लिए तथा नेगटिव एनर्जी से बचने के लिए एक बाल्टी पानी में4 चम्मच समुद्री झाग /समुद्र फेन को मिलाकर पोंछा लगाना चाहिये जिससे  घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है।



Post a Comment

Previous Post Next Post