5 ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे

      5 ऐसे शीतल पेय जो बदन में तरावट ले आएंगे  

गर्मी अपने चरम पर है ऐसे में यदि कोई शीतल पेय की बात भर कर दे तो रोम रोम खिल जाता है। ये शीतल पेय हमें ताज़गी देते हैं और साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचते हैं। इन शीतल पेय को पीने से हमारे शरीर में पानी की आवश्यक मात्रा बानी रहती हैं। तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे पेय के बारे में। 

 
Photo by Helena Lopes from Pexels




बेल का शरबत



बेल का शरबत की पेट का डॉक्टर भी कहा जाता है ,क्यों की यह शरबत पेट की गर्मी को दूर करता है ,पेचिश, अतिसार, एवं रक्त विकार के लिए यह औषधि से कम नहीं, इसके अलावा यदि आप मोटापे से पीड़ित हैं तो यह शरबत आपके लिए वरदान शाबित हो सकता है, पेट का अल्सर हो,या कोई अन्य समस्या बेल का शरबत अत्यंत गुणकारी साबित होगा। इसे बनाना बहुत ही आसान है इसके साथ ही यह आपकी स्वस्थ्य एवं सौंदर्य के लिए लाभदायक है।  इस स्वादिष्ट शरबत को बनाने के लिए आप इसका गूदा निकल कर मसल लें और इसमें दोगुना पानी और स्वाद अनुसार चीनी डालें अब छन्नी से छान कर सर्वे करें।         


गन्ने का रस 




विटामिन और मिनरल से भरपूर गन्ने का रास गर्मी भागने में तथा स्वाद एवं स्वस्थ्य की दृष्टि से काफी उत्तम पेय है गन्ने का रस गर्मियों में निकलने वाले पसीने से छय एनर्जी को पूरा करके आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर ठीक रखता है यह ग्लूकोज़ का अच्छा स्रोत मन जाता है।     

हमें सनस्क्रीन क्यों लगाना चाहिए | Summer Beauty Tips

तरबूज का जूस 


गर्मी में तरबूज का जूस प्यास बुझाने के साथ साथ ताज़गी भी देता है। एंटी ऑक्सीडेंट एवं पोटेशियम तरबूज में भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे हृदय रोग, कैंसर और डायबिटीज़ से बचाव होता है।  तरबूज का जूस बनाने के लिए तरबूज को मिक्सर मेपीस कर छान लीजिये और उसमे स्वाद अनुसार चीनी या नमक मिला लीजिये और तैयार है आप का तरबूज का पेय।   


छाछ 
गर्मियों में छाछ अमृत होती है।  वैसे तो भोजन के साथ पानी के जगह छाछ पीना लाभकारी माना  जाता है इससे पाचन क्रिया अच्छी प्रकार से होती है। तथा ये पेट को भी शीतलता प्रदान करता है। इसे बनाए के लिए दही में पानी मिला कर इसे अच्छी तरह से फैंट ले और इसमें कला नमक, जीरा पाउडर मिला लें और अगर आपके खास पुदीने की सुखी पत्तियों का चूरा हो तो फिर कहने की क्या तो देर किस बात की अभी भी बनाइये अपने लिए छाछ और करिये गर्मी दूर। 

आम का पना 



गर्मियों में बिना आम के पने किये किसी का काम चल ही नहीं सकता, इसे कच्चे आम को पीस कर बनाया जाता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है इसे पीने से लू नहीं लगती। इसको बनाने के लिए कच्चे आम को भून कर उसका गूदा निकालकर  मैश करिये और पानी में मिला लीजिये फिर इसमें भुना जीरा, काली मिर्च, कला नमक, और चीनी मिला लीजिये और तैयार है आपका पना.    

Post a Comment

Previous Post Next Post